चुनाव 2021

राजस्थान पंचायत चुनाव 2021 : छह जिलों में हुए पंचायत चुनाव के नतीजों में कांग्रेस का हाथ और मजबूत हो गया है. पंचायत चुनाव में कांग्रेस ने भाजपा को बड़ा झटका दिया है.


जयपुर, 04 सितम्बर। राजस्थान में अब तक सम्पन्न हुए नगर निकाय चुनाव, तीन जगह के विधानसभा उप चुनाव के पश्चात् तीन चरणों में सम्पन्न हुए 6 जिलों के पंचायत राज संस्थाओं के चुनावों में कांग्रेस पार्टी भारी बहुमत के साथ चुनाव जीती है। पंचायत समितियों के 1562 वार्डों में से कांग्रेस के 670 उम्मीदवार विजयी रहे तथा भरतपुर में रणनीति के तहत् बिना सिम्बल के 171 प्रत्याशी जो कांग्रेस विचारधारा के निर्दलीय चुनाव लडक़र विजयी रहे हैं।

उक्त विचार राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा ने आज प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय, जयपुर पर आयोजित प्रेसवार्ता को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि चुनाव परिणाम कांग्रेस पार्टी के लिये उत्साहजनक है तथा संतोषप्रद हैं। उन्होंने कहा कि 78 पंचायत समितियों के लिये सम्पन्न हुए चुनावों में 60 पंचायत समितियों में कांग्रेस पार्टी के प्रधान बनेंगे तथा भाजपा केवल 14 पंचायत समितियों में बमुश्किल बहुमत प्राप्त कर सकी है। उन्होंने कहा कि जिला परिषद् के चुनावों में भी कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी सफलता प्राप्त करेंगे। उन्होंने कहा कि 6 जिलों में हुए चुनावों में से 5 जिलों में भाजपा का सूपड़ा साफ हो गया है। उन्होंने कहा कि चुनावों को लेकर बड़े-बड़े दावे करने वाले भाजपा नेताओं के लिये यह चुनाव भयंकर झटका है जिससे उनका उबर पाना सम्भव नहीं लगता है

डोटासरा ने कहा कि भरतपुर जिले की 12 में से 11 पंचायत समितियों पर कांग्रेस पार्टी प्रधान बनायेंगी। इसी प्रकार दौसा जिले में 11 में से 11 पंचायत समितियों पर, जोधपुर में 21 में से 16 पंचायत समितियों पर, सवाईमाधोपुर में 7 में से 4 पंचायत समितियों पर, जयपुर में आधी से अधिक पंचायत समितियों पर कांग्रेस पार्टी बहुमत में है। उन्होंने कहा कि इन चुनावों में कांग्रेस विचारधारा के निर्दलीय प्रत्याशियों के परिणाम सहित आंकलन करने पर कांग्रेस पार्टी को प्राप्त मत भाजपा को प्राप्त मतों से 10 प्रतिशत अधिक है तथा केवल कांग्रेस के प्रत्याशियों को प्राप्त मतों के आधार पर कांग्रेस पार्टी ने भाजपा के मुकाबले 3 प्रतिशत अधिक मत प्राप्त किये हैं। उन्होंने कहा कि जो भाजपा के नेता डोटासरा को जीत का टोटा पड़ेगा कहते थे उन्हीं भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष को अपने क्षेत्र में पंचायत समितियों में समर्थन जुटाने में टोटे पड़ गये। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह जिन्हें जनता ने बहुमत दिया था केवल ट्वीटर पर सक्रिय रहते हैं और जनता को भूल चुके हैं, वे भी मुख्यमंत्री बनने हेतु जिस विधानसभा क्षेत्र पर नजरें गड़ाये बैठे थे उस शेरगढ़ विधानसभा के शेरों ने गजेन्द्रसिंह शेखावत को आईना दिखा दिया, भाजपा 19 में से केवल 2 पंचायत समितियां जीतने में सफल रही है। उन्होंने कहा कि इन परिणामों के पश्चात् आशा है कि भाजपा के नेता एक-दूसरे को नीचा दिखाने की बजाए प्रतिपक्ष भूमिका निभाकर राजस्थान की जनता ने जो कार्य उन्हें सौंपा है उसे पूर्ण करने हेतु केन्द्र सरकार से राजस्थान के विकास हेतु बजट लायेंगे।

उन्होंने कहा कि राजस्थान की जनता ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ढाई वर्ष के कार्यकाल, जनता के बीच कांग्रेस संगठन द्वारा किये गये कार्य तथा अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव अजय माकन द्वारा प्रदान किये गये मार्गदर्शन पर मोहर लगाकर कांग्रेस पार्टी को विजयी बनाया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी राजस्थान के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ेगी तथा दुगने उत्साह के साथ आम जनता के हितों के लिये कांग्रेसजन कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गॉंधी, कांग्रेस नेता राहुल गॉंधी के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ता मोदी सरकार को घुटनों पर टिका देंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा की केन्द्र सरकार के शासन में किसान खून के आंसू रो रहे हैं, युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा है, जनता मॅंहगाई से त्रस्त है, किन्तु भाजपा इन सब मुद्दों की अनदेखी कर रही है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार 6 जिलों की जनता ने कांग्रेस पार्टी को भरपूर सहयोग एवं समर्थन दिया है उसी प्रकार आशा है कि राजस्थान में आगामी समय में होने वाले धरियावद तथा वल्लभनगर विधानसभा उप चुनावों में जनता का समर्थन एवं आशीर्वाद कांग्रेस को मिलेगा। उन्होंने कहा कि किसानों, युवाओं, गृहणियों एवं गरीबों से झूठे वादे कर भाजपा केन्द्र में सत्ता में आई है, किन्तु अब राजस्थान की जनता भाजपा द्वारा किये गये विश्वासघात का बदला चुनावों में भाजपा को हराकर लेगी।

उन्होंने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का संदेश देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री महोदय ने राजस्थान की जनता तथा 6 जिलों के मतदाताओं द्वारा कांग्रेस को समर्थन देने के लिये धन्यवाद प्रेषित किया है। उन्होंने कहा कि इन चुनावों में कांग्रेस पार्टी को मिली जीत के पश्चात् कांग्रेस संगठन एवं कांग्रेस कार्यकर्ता दुगने उत्साह के साथ राजस्थान की जनता के विकास एवं सेवा कार्य करेंगे। उन्होंने चुनावों में कांग्रेस पार्टी की विजयी पर राजस्थान के मतदाताओं का धन्यवाद दिया तथा कांग्रेस पदाधिकारीगण, निवर्तमान जिलाध्यक्षगण, निवर्तमान ब्लॉक अध्यक्षगण व कार्यकर्ताओं को बधाई दी।

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी

सादर प्रकाशनार्थ


For More Daily Updates Visit Our Facebook Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *