पायलट

जयपुर। आगामी 7 सितम्बर को प्रदेश के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट का 44वां जन्मदिन है। देश-प्रदेश में पायलट के जन्मदिन पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा हर साल सामाजिक सरोकार से जुड़े कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता हैं जिससे आमजन को लाभ मिल सकें।


राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट एक बार फिर शक्ति प्रदर्शन करने जा रहे हैं. पायलट का 7 सितम्बर को जन्मदिन है. लिहाजा पायलट के जन्मदिन पर एक बार फिर शक्ति प्रदर्शन की तैयारी शुरू हो गई है. इसी कई में पायलट समर्थक कई भव्य आयजनों की तैयारी कर रहे हैं. इस साल 7 सितंबर को 10 लाख पौधे लगाकर रिकॉर्ड बनाने की तैयारी की जा रही है।

इसी क्रम में इस साल पायलट के जन्मदिन पर पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा विशाल वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित करने की तैयारियां की जा रही है। पिछले साल कोरोना महामारी के समय में रक्त की मांग को देखते हुए कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा उनके जन्मदिन पर रक्तदान शिविरों का आयोजन किया गया था और पूरे प्रदेश में एक दिन में 45 हजार यूनिट से अधिक रक्त एकत्रित कर एक कीर्तिमान बनाया था।

कोरोना की दूसरी लहर में जिस प्रकार ऑक्सीजन की आवश्यकता पड़ी, उसको ध्यान में रखते हुए कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा इस साल पायलट के जन्मदिन से एक दिन पूर्व 6 सितम्बर, 2021 को प्रदेश के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 5 हजार पेड़ लगाने का निर्णय किया गया है।

प्रदेश के कोने-कोने से आ रही खबरों के अनुसार कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने 6 सितम्बर को वृक्षारोपण करने की तैयारियां प्रारम्भ कर दी है। कई स्थानों पर कार्यकर्ताओं ने पेड़ों के लिए गड्डें खोदने भी प्रारम्भ कर दिये हैं ताकि 6 सितम्बर को अधिक से अधिक पेड़ लगाये जा सकें।

कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा प्रदेश के 33 जिलों में लगभग सभी 200 विधानसभा क्षेत्रों में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन करने की तैयारी बढ़-चढ़कर की जा रही है। प्रदेशभर के युवाओं में पायलट के जन्मदिन को लेकर काफी उत्साह है।

इससे पहले वर्ष 2009 में डूंगरपुर जिले में 6 लाख पौधे लगाकर एक रिकॉर्ड बनाया गया था, अब पायलट के जन्मदिन पर कांग्रेस कार्यकर्ता एक दिन में राजस्थान में सर्वाधिक पेड़ लगाकर नया रिकॉर्ड बनायेंगे।

पौधे लगाने के अभियान से इमोशनल जुड़ाव की कोशिश

पायलट के समर्थकों ने इस बार पर्यावरण बचाने का संदेश देने के लिए पौधे लगाने का फैसला किया है। पेड़ लगाने के अभियान के पीछे भी कार्यकर्ताओं को जोड़ने की कोशिश है। राजनीतिक जानकारों का मानना है कि इस तरह के स्थानीय स्तर के अभियानों के जरिए लोग जुड़ते हैं, जिसने भी पौधा लगाया है, उसका एक इमोशनल जुड़ाव होगा। सचिन पायलट की टीम यही चाहती है।

जन्मदिन के बाद पायलट जल्द नहरी क्षेत्र के दौरे पर जाएंगे

सचिन पायलट अब लगातार फील्ड में दौरे करने की तैयारी में हैं। जन्मदिन के बाद पायलट नहरी क्षेत्र के जिलों का दौरा करेंगें। श्रीगंगानगर जिले के दौरे से इसकी शुरुआत होगी। पायलट अब लगातार फील्ड के दौरे करने की रणनीति पर काम कर रहे हैं। पायलट के रणनीतिकारों ने उनके दौरों की तैयारियां शुरू कर दी हैं।

जन्मदिन के मौके पर पायलट जयपुर में रहेंगे और दिनभर समर्थकों से मुलाकात करेंगे. समर्थकों ने पौधरोपण के लिए अभी से ग्राउंड पर काम शुरू कर दिया है. इस अदि में पोस्टर-बैनर भी तैयार कर लिए हैं. कई पोस्टर्स का सचिन पायलट विमोचन कर चुके हैं. सोशल मीडिया पर पायलट के जन्मदिन को लेकर ग्रुप बनाए जा रहे हैं. और ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने की कोशिश की जा रही है.

पिछली साल रक्तदान और इस साल पर्यावरण बचाने का संदेश देने के लिए पौधे लगाने का फैसला किया है. इसके जरिए कार्यकर्ताओं को जोड़ने की कोशिश है. राजनीतिक जानकारों का कहना है कि इस तरह के स्थानीय स्तर के अभियानों के जरिए लोग जुड़ते हैं.


For More Daily Updates Visit Our Facebook Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *