योगी कैबिनेट

आगामी यूपी विधानसभा चुनाव (UP Assembly election 2022) को लेकर देशभर में सस्पेंस बरकरार है कि आखिर अगली बार यूपी का सीएम कौन होगा। क्या बीजेपी (BJP IN UP) एक बार फिर सत्ता में वापसी करेगी या जनता किसी नए चेहरे को तराशना चाहती है। यूपी सीएम सर्वे में पढ़िये क्या कहते है सी-वोटर्स के आंकड़े?


दिल्ली। सल 2022 में यूपी विधानसभा चुनाव (UP Assembly election 2022) होने वाले है। ऐसे में अभी से सभी पार्टियों के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है। इस कड़ी में जहां एक ओर सत्ताधारी पार्टी विपक्ष पर जमकर बयानबाजी कर रही है, तो वहीं विपक्ष भी सत्ताधारी पार्टी के बीते 5 सालों के कामों का कच्चा चिट्ठा लेकर उसे आड़े हाथ लेने पर लगा हुआ है। वही फिलहाल जनता दोनों के आरोप-प्रत्यारोप को मौनधारी बनकर सुन रही है। जनता इस आरोप-प्रत्यारोप के खाते का फैसला आगामी साल 2022 के चुनावों (UP Election 2022) में अपने मतदान के जरिए करने वाली है।

गौरतलब है कि हमने चुनाव और चुनावी नतीजों से पहले जनता की नब्ज टटोलने के लिए एक यूपी ग्राउंड सर्वे किया है, जिसके मुताबिक सीवोटर्स (C-Voters) ने आगामी यूपी सीएम के चेहरे को लेकर अपनी-अपनी इच्छा प्रकट की है। C-voters के आधार पर किये गए हमारे इस सर्वे में जानिये यूपी में जनता अबकी बार मुख्यमंत्री के तौर पर किस नेता को देखना चाहती है? कौन है जनता के लिए अगले यूपी सीएम के तौर पर पहली पसंद? और यूपी सीएम की दौड़ मे किसका नाम सबसे आगे है?

यूपी में कौन है जनता की पहली पसंद?

यूपी सीएम (UP Next CM) के नाम की लिस्ट में हमारे किए गए ग्राउंड सर्वे (UP C-Voters Survey) के मुताबिक सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Aditya Nath), समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ( Akhilesh Yadav), बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती (Mayawati) के साथ-साथ यूपी कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) और जयंत चौधरी (Jayant Chaudhry) का नाम भी शामिल है। यह बेहद हैरान करने वाली बात है कि जब ग्राउंड सर्वे के दौरान लोगों से यूपी सीएम के अगले चेहरे को लेकर नाम पूछा गया, तो उन्होंने कांग्रेस महासचिव के साथ-साथ राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष जयंत चौधरी के नाम को लेकर भी रुझान जताया। ऐसे में यह देखना बेहद दिलचस्प होगा की जनता के इन रुझानों के साथ यूपी का अगला सीएम कौन बनता है?

क्या कहते हैं C-Voters Survey के आंकड़े

योगी आदित्यनाथ- 40 फीसदी

अखिलेश यादव- 28 फीसदी

मायावती- 14 फीसदी

प्रियंका गांधी- 3 फीसदी

जयंत चौधरी- 2 फीसदी

और अन्य- 13 फीसदी

कौन होगा यूपी का अगला मुख्यमंत्री? अपने विचार लिखिए।

View Results

Loading ... Loading ...

यूपी में किसकी होगी वापसी!

आगामी विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2022) को लेकर किए गए सर्वे में जनता की नजर में यूपी में एक बार फिर योगी आदित्यनाथ के नाम की गूंज सुनाई दे रही है। हालांकि उनके नाम का प्रतिशत अखिलेश यादव के बेहद करीब है। ऐसे में सत्ता की कुर्सी पलटने के आसार भी नजर आ रहे हैं। बात प्रतिशत के आंकड़ों पर करें, तो बता दे योगी आदित्यनाथ को 40 फ़ीसदी लोग फिर से यूपी की सत्ता पर काबिज होते हुए देखना चाहते हैं। वहीं दूसरी ओर सपा प्रमुख अखिलेश यादव को लेकर भी 28 फ़ीसदी इन लोगों ने रुझान व्यक्त किया है। 28 फ़ीसदी लोगों का कहना है कि वह अखिलेश यादव की सत्ता में वापसी चाहते है।

ऐसे में बात अगर बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती की करें तो बता दें 14 फ़ीसदी लोगों ने मायावती का साथ दिया है। उनका कहना है कि वह यूपी में एक बार फिर बीएसपी सुप्रीमो मायावती को बतौर सीएम देखना चाहते हैं। खास बात यह है कि इस लिस्ट में यूपी कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी और आरएलडी के नेता जयंत चौधरी का नाम भी शामिल है। जहां एक ओर 3 फ़ीसदी लोगों ने प्रियंका गांधी को बतौर सीएम लेकर रुझान व्यक्त किया है, तो वहीं 2 फ़ीसदी लोगों का कहना है कि वह आरएलडी नेता जयंत चौधरी को मौका देना चाहते हैं। इसके अलावा कई नए चेहरों को लेकर भी लोगों ने पक्ष जताया है।

गौरतलब है कि यूपी के सत्ता राज को लेकर यह कहना तनिक भी दो राय नहीं लगता कि यूपी में पूर्वी यूपी और पश्चिमी यूपी दोनों ही ओर अलग-अलग रुझान है। ऐसा इसलिए क्योंकि दोनों ही क्षेत्रों में लोगों का रहन-सहन और राय अलग-अलग है, जहां एक ओर यूपी के पूर्वी क्षेत्र में बाहुबलियों का राज है तो वहीं पश्चिमी में ब्राम्हण तबके की तूती बोलती है।

क्या यूपी में एक बार फिर बीजेपी सरकार?

सी-वोटर्स के सर्वे के आधार पर करें तो बता दे यूपी विधानसभा की कुल 403 सीटों को लेकर किए गए सर्वे में 40 फ़ीसदी वोटर्स बीजेपी का दामन थामते नजर आ रहे हैं। ऐसे में प्रतिशत के आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी 180 से 220 सीटों पर जीत के साथ एक बार फिर सत्ता में वापसी कर सकती है। वही समाजवादी पार्टी भी 30 प्रतिशत के साथ बीजेपी के आस-पास नजर आ रही है। सी वोटर्स के मुताबिक यूपी सीएम की लिस्ट में बहुजन समाजवादी पार्टी को 16% और कांग्रेस की झोली में 5% वोट मिलते ही नजर आ रहे हैं। ऐसे में ये आंकड़ा चुनावी नतीजों के दौरान कितना सटीक बैठता है, ये तो आने वाला वक्त ही बतायेगा।

यूपी के सी मोटर्स के सर्वे के मुताबिक यूपी का एक बड़ा तबका मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कामकाज से संतुष्ट नजर आ रहा है, तो वही दूसरी ओर 18 फ़ीसदी लोगों ने सीएम योगी के कामकाज को लेकर असंतुष्ट रवैया भी जताया है।

बता दे यूपी के सी-वोटर्स के सर्वे में यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर लोगों के बीच अगले सीएम (UP Next CM Face) के चेहरे को लेकर सस्पेंस और भी ज्यादा बढ़ा दिया है। हालांकि इस सर्वे के दौरान यूपी सीएम की लड़ाई दो पार्टियों के बीच ज्यादा धारदार नजर आ रही है। ऐसे में आगामी चुनाव को लेकर लोगों के बीच सस्पेंस और भी बढ़ता जा रहा है।

लेखक: कविता तिवारी


For More Daily Updates Visit Our Facebook Page.

By Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *