जयपुरराजस्थान

दुबई में डॉ. शोभा तोमर सम्मनित, निम्स का नाम दुबई में

दुबई में डॉ. शोभा तोमर सम्मनित, निम्स का नाम दुबई में

जयपुर जीवन के किसी भी क्षेत्र में उल्लेखनीय काम करने वाले लोग सामान्य नहीं, विशेष होते हैं। यही वजह है कि विशेष कार्य करने वाले समाज के लिए पथ प्रदर्शक बन कर प्रेरणा के रुप मेें सामने आते हैं और जब ऐसे लोगों को सम्मानित किया जाता है तो वह दरअसल उस व्यक्ति के स्वाभाविक गुणों का सार्वजनिक रुप से प्रकटीकरण होता है और दूसरों के लिए एक आदर्श भी।

सम्मान व्यक्ति का नहीं, उसके कार्य का होता है। यह उसके कार्य और व्यवहार के कारण मिलता है। इतना ही नहीं, ऐसे व्यक्ति देश और समाज के लिए प्रेरक का काम करते हैं और दूसरों के लिए आदर्श स्थापित करते हैं। निम्स यूनिवर्सिटी की वाइस चेयरमैन डॉ. शोभा तोमर भी एक ऐसी शख्सियत है जो किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं।

उन्होंने अपने कार्य और व्यवहार से वह मुकाम हासिल किया है जहां सम्मान उनकी दहलीज तक खुद चल कर आता है। डॉ. शोभा तोमर को दुबई में आयोजित बिजनेस आइकॉन अवॉर्ड समारोह में सम्मानित किया गया। यहां आयोजित भव्य समारोह में उन्हें दुबई रॉयल फैमली से शेख मोहम्मद बिन अहमद बिन हमदान अल नहयान और शेख मोहम्मद बिन अहमद बिन हमदान अल नहयान के ऑफिस के सीईओ Ahmed Elmetwally के हाथो सम्मानित किया।

डॉ. शोभा तोमर केजीएमसी लखनऊ से स्नातक, पीजीआई चंडीगढ़ से गाइनेक में गोल्ड मेडलिस्ट स्नातकोत्तर और किंग्स कॉलेज लंदन से आईवीएफ प्रशिक्षण प्राप्त भारत की अग्रणी आईवीएफ विशेषज्ञ हैं। डॉ. शोभा तोमर ने अपने करियर की शुरुआत जयपुर में सरकारी नौकरी से की।

इस दौरान उन्होंने विश्व स्तरीय विश्वविद्यालय शुरू करने का जो सपना देखा था उसे पूरा करने के लिए सरकारी नौकरी से वीआरएस लिया और निम्स विश्वविद्यालय की नींव रखी। एक शोधकर्ता के रूप में डॉ. शोभा तोमर के कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय जर्नल में शोध पत्रों प्रकाशित हुए।

वे विभिन्न अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों और संगोष्ठियों में शिरकत करते हुए अपने विचारों को प्रस्तुत कर रही हैं। डॉ. तोमर कई समाजसेवी और सामाजिक संगठनों से जुड़कर सामाजिक कार्य में सहयोग कर रही है। शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में अपनी विशेष पहचान रखने वाली डॉ. शोभा तोमर को उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।

डॉ. तोमर को राजीव गांधी उत्कृष्टता पुरस्कार, दैनिक भास्कर द्वारा राजस्थान की अग्रणी महिला अवॉर्ड, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा महिला अधिकारिता पुरस्कार, हाउस ऑफ लंदन में ब्रिटिश सांसद द्वारा महात्मा गांधी पुरस्कार, पूर्व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा द्वारा सर्वश्रेष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ पुरस्कार से नवाजा गया है।

यह कहा जाता है कि प्रतिभा कभी छुपती नहीं। वह दुनिया के सामने आ ही जाती है। और जब प्रतिभाओं का सम्मान होता है तो निश्चय ही उस क्षेत्र में काम करने वालों के लिए ही नहीं, सभी के लिए आदर्श और प्रेरणा का आधार बनते हैं। यही वजह है कि आदिकाल से लेकर आज तक प्रतिभाओं का सम्मान करने की परंपरा जारी है।

यह दरअसल व्यक्ति का सम्मान नहीं, व्यक्ति के उन गुणों का सम्मान होता है जो उसे सामान्य से विशेष बनाती है। सम्मानित होने वाली प्रतिभाओं का सम्मान दरअसल उन्हें एक जिम्मेदारी का अहसास कराते हैं।

दूसरों को प्रेरणा का संदेश देते हैं। अच्छे काम का प्रोत्साहन करना दरअसल व्यक्ति के स्वाभाविक गुणों का सम्मान है जो पूरी जिंदगी उसी के साथ जीता है और दूसरों के लिए आदर्श बनकर दुनिया के सामने आता है।

Previous Post : भारतीय शिल्प संस्थान द्वारा डिजाइन प्रतियोगिता, विजेताओं को पुरूस्कृत किया गया


For More Updates Visit Our Facebook Page

Follow us on Instagram | Also Visit Our YouTube Channel

दुबई में डॉ. शोभा तोमर सम्मनित, निम्स का नाम दुबई में

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × one =

Back to top button