Barmer जिला निर्वाचन अधिकारी ने चैक पोस्टों एवं संवेदनशील मतदान केन्द्रों का किया औचक निरीक्षण

जिला निर्वाचन अधिकारी ने चैक पोस्टों एवं संवेदनशील मतदान केन्द्रों का किया औचक निरीक्षण

जिला निर्वाचन अधिकारी ने चैक पोस्टों एवं संवेदनशील मतदान केन्द्रों का किया औचक निरीक्षण

बाड़मेर। जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत जैन ने मंगलवार को जिले में सेड़वा एवं चौहटन की विभिन्न चैक पोस्टों एवं एफएसटी टीम का निरीक्षण कर जांच एवं निगरानी व्यवस्था को देखा तथा सक्रियता के साथ प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने राजस्थान गुजरात अंतर्राज्यीय सीमा पर स्थित नवापुरा नाका का निरीक्षण किया। जहां निरीक्षण टीम एवं पुलिस जवानों को गुजरात की ओर से आने वाले वाहनों व प्रतिबंधात्मक सामग्री की सघन जांच कर सतर्कता से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वाहनों की जांच के समय यात्रियों को परेशानी नहीं हो तथा जब्ती के दौरान वीडियोग्राफी कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने अवैध शराब, अवैध हथियार या नकदी मिलने पर सम्बंधित विभागों को भी सूचित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रतिबंधात्मक सामग्री का परिवहन सीमावर्ती चैक पोस्टों से किसी भी सूरत में प्रवेश नहीं कर पाये। उन्होंने निरीक्षण दल व पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि चुनाव आयोग की मंशानुरूप वाहनों की सघन जांच सुनिश्चित की जाए, कोई भी प्रतिबंधात्मक सामग्री का आवागमन चैक पोस्ट से नहीं हो सके। उन्होंने चैक पोस्ट पर सीसीटीवी कैमरों द्वारा सजगता से निगरानी सुनिश्चित करने एवं सूचना तंत्र को मजबूत बनाकर प्रतिबंधात्मक सामग्री के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

 
जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत जैन ने बाखासर, सेड़वा एवं बुरहान का तला में मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। साथ ही बूथों का निरीक्षण कर छाया, पेयजल, रोशनी एवं दिव्यांग के लिए रैम्प की व्यवस्थाओं को देखा। उन्होंने मतदान केन्द्रों पर सुरक्षात्मक दृष्टि से किये गये उपायों की जानकारी ली तथा स्थानीय नागरिकों से संवाद कर मतदान के समय की जाने वाली व्यवस्थाओं के बारे में फीडबैक लिया। बाखासर स्थित वलरेबल मतदान केन्द्र 267 एवं 268 का निरीक्षण दौरान उन्होने उपस्थित ग्रामीणों से वार्ता कर मतदान दिवस पर मतदान करने की अपील की। इस दौरान उन्होने ग्रामीणों को किसी प्रकार से धमकाने, प्रलोभन देने एवं आचार संहिता के उल्लघंन संबन्धी शिकायत होने पर सी-विजिल एप पर दर्ज करवाने को कहा। निरीक्षण दौरान उपस्थित मतदाता अशोक को जिला निर्वाचन अधिकारी ने सी-विजिल एप डाउनलोड करा शिकायत दर्ज करवाने का प्रशिक्षण प्रदान किया। 
 
जिला निर्वाचन अधिकारी ने उपखण्ड कार्यालय चौहटन में प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों की बैठक लेकर लोकसभा चुनाव 2024 के पुर्व तैयारियों की समीक्षा की। जिला निर्वाचन अधिकारी ने क्षेत्र में निरंतर स्वीप गतिविधियां जारी रखने, प्रतिबंधात्मक सामग्री के निरीक्षण के लिए एफएसटी को प्रभावी कार्रवाई के लिए निरंतर भ्रमणशील रखने तथा समय-समय पर फ्लैग मार्च करते रहने के निर्देश दिए। उन्होंने मतदान केंद्रों की तैयारी, होम वोटिंग, आचार संहिता की पालना के लिए किया जा रहे कार्यों की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने उपखण्ड अधिकारी को निर्देशित किया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्धारित समय में अनुज्ञापत्रधारियों द्वारा शस्त्र को आर्म्स सेफ कस्टडी में जमा किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने अन्य जिलों व राज्यों से लगती सीमा पर एफएसटी एवं वीएसटी की कार्रवाई की रैंडमली समय-समय पर जांच करने तथा प्रभावी कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने दिव्यांग मतदाताओं के शत प्रतिशत मतदान की व्यवस्था सुनिश्चित करने एवं आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी अधिकारियों को मतदान केंद्रों पर आवश्यक सेवाओं की सुनिश्चितता के निर्देश दिए।
बैठक के दौरान जिला पुलिस अधीक्षक, उपखंड अधिकारी, तहसीलदार, विकास अधिकारी, विभिन्न प्रकोष्ठ प्रभारियों सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

और पढ़ें