नई दिल्ली फिर पेसोपेश में इंडिया गठबंधन, नीतीश कुमार ने संयोजक बनने से किया इनकार

फिर पेसोपेश में इंडिया गठबंधन, नीतीश कुमार ने संयोजक बनने से किया इनकार

फिर पेसोपेश में इंडिया गठबंधन, नीतीश कुमार ने संयोजक बनने से किया इनकार

नई दिल्ली।

आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सत्ताधारी एनडीए जहां अपनी ताकत को और बढ़ाने के लिए सहयोगी दलों के साथ रणनीति पर चर्चा कर रहा है, वहीं दूसरी तरफ इंडिया गठबंधन भी मीटिंग्स में व्यस्त है। आज फिर एक बार इंडिया गठबंधन की बैठक बुलाई गई। हालांकि पिछली अन्य मीटिंग्स की बजाय इस बार ये बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित हुई, जिसमें विभिन्न दलों के प्रतिनिधि मीटिंग में जुड़े। हालांकि ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी फिर इस बैठक में शामिल नहीं हुईं। इसने विपक्षी दलों की चिंता फिर से बढ़ा दी है।

जानकारी के मुताबिक इस बैठक में जेडीयू के अध्यक्ष और बिहार सीएम नीतीश कुमार को कांग्रेस की ओर से इंडिया गठबंधन का संयोजक बनाने का प्रस्ताव रखा गया था, लेकिन नीतीश कुमार ने खुद ही इस प्रस्ताव को स्वीकार करने से इनकार कर दिया है। ऐसे में चर्चा है कि गठबंधन में सबसे बड़े दल के रूप में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे इंडिया गठबंधन के चेयरमैन बन सकते हैं।

बता दें करीब 2 घंटे तक चली इस बैठक में विपक्ष के तमाम राजनीतिक दलों में आपस में लोकसभा सीटों के बंटवारे पर भी चर्चा हुई। बैठक का मकसद गठबंधन में संवादहीनता की कमी नहीं होने देना था। 28 दलों के इस गठबंधन में 10 पार्टियों के नेता शामिल हुए।

मीटिंग में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, लालू यादव और तेजस्वी यादव, नीतीश कुमार, अरविंद केजरीवाल, उमर अब्दुल्ला, सीताराम येचुरी, डी राजा , शरद पवार और तमिलनाडु के CM एमके स्टालिन जुड़े, तो वहीं ममता बनर्जी इस बैठक में शामिल नहीं हुई।

और पढ़ें