new delhi, india, bharat, June 2024 exam, cancelled, due, sold, UGC-NET जून 2024 परीक्षा पेपर लीक होने के कारण रद्द, टेलीग्राम पर बिक रहा था पेपर

UGC-NET जून 2024 परीक्षा पेपर लीक होने के कारण रद्द, टेलीग्राम पर बिक रहा था पेपर

UGC-NET जून 2024 परीक्षा पेपर लीक होने के कारण रद्द, टेलीग्राम पर बिक रहा था पेपर

नई दिल्ली।  नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित UGC-NET जून 2024 परीक्षा को पेपर लीक होने की खबरों के बीच 19 जून को रद्द कर दिया गया है। गृह मंत्रालय के I4C द्वारा पेपर लीक से जुड़े इनपुट मिलने के बाद परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया गया। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, लीक पेपर टेलीग्राम पर 5 से 10 हजार रुपये में बिक रहा था। इस मामले में कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। गृह मंत्रालय को मिले इनपुट में कुछ स्क्रीनशॉट शामिल थे, जिसमें लीक पेपर का सैंपल भी था। 

सूत्रों ने बताया कि I4C के अधिकारियों ने पाया कि परीक्षा का पेपर टेलीग्राम पर 5,000 रुपये में बेचा जा रहा था। शिक्षा मंत्रालय से इस पर कार्रवाई करने की सिफारिश की गई थी।

सूत्रों के अनुसार, परीक्षा आयोजित होने से पहले ही टेलीग्राम पर परीक्षा का पेपर उपलब्ध था। कई टेलीग्राम ग्रुपों में यह पेपर 10,000 रुपये में बेचा जा रहा था। परीक्षा के कई दिन पहले से ही ये पेपर विभिन्न ग्रुपों में मौजूद थे।

सरकारी अधिकारियों के मुताबिक, टेलीग्राम पर पेपर बेचने वाले कई ग्रुपों का पता चला है। इनपुट में उन ग्रुपों का जिक्र है जहां पेपर लीक हुआ था। शुरुआती जांच के दौरान, सोशल मीडिया ऐप्स ने इन ग्रुपों से लीक हुए NET पेपर के संदेश प्रसारित किए। 

छात्रों में आक्रोश:  UGC-NET परीक्षा रद्द होने के बाद छात्रों में आक्रोश फैल गया है। छात्रों का कहना है कि परीक्षाओं का मजाक बन गया है। 
शिक्षा मंत्रालय को कई लिंक दिए गए थे जहां पेपर बेचा जा रहा था। हालांकि, अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि टेलीग्राम ग्रुप वालों को लीक पेपर कहां से मिला, लेकिन उम्मीद है कि इसे डार्क वेब के जरिए पता लगा लिया जाएगा। 

अधिकारियों का कहना है कि इस मामले में और अधिक जांच की जा रही है और संबंधित एजेंसियों को आवश्यक कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया गया है।

और पढ़ें