जयपुरराजस्थान

30 हजार युवाओं को साक्षात्कार देने का अवसर मिला

30 हजार युवाओं को साक्षात्कार देने का अवसर मिला…

जयपुर । कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता विभाग की ओर से यहां बिड़ला ऑडिटोरियम में आयोजित दो दिवसीय मेगा जॉब फेयर में 30 हजार से अधिक युवक-युवतियों को रोजगार के लिए साक्षात्कार देने का अवसर मिला।

विभिन्न प्रतिष्ठित कंपनियों ने इनमें से करीब 3 हजार का नौकरियों के लिए चयन कर ऑफर लेटर प्रदान किए, वहीं लगभग 10 हजार को शॉर्ट लिस्ट कर रोजगार देने की प्रक्रिया शुरू की गई है।

कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता विभाग की आयुक्त सुश्री रेणु जयपाल ने बताया कि कोरोना काल के बाद पहली बार जयपुर में बड़े स्तर पर 14 एवं 15 नवम्बर को जॉब फेयर का आयोजन किया गया।

इसमें भाग लेने के लिए लगभग 1 लाख 30 हजार से अधिक युवाओं को एसएमएस के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कराने के बारे में सूचित किया गया। युवाओं ने शानदार उत्साह दिखाते हुए 56 हजार 476 प्रतिभागियों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराए।

इनमें से 30 हजार से अधिक युवा रोजगार की तलाश में जॉब फेयर में पहुंचे, जिन्हें 70 से अधिक पंजीकृत नियोक्ताओं के साथ साक्षात्कार का अवसर प्रदान किया गया। मेले मे लगभग 3 हजार युवाओं को ऑफर लेटर प्रदान किए गए, जो अब सीधी नौकरी ज्वॉइन करेंगे।

इसी प्रकार करीब 10 हजार प्रतिभागियों को जॉब के लिए शॉर्ट लिस्ट करने की प्रक्रिया की गई। इन अभ्यर्थियों को शीघ्र ही अगले दौर के साक्षात्कार के लिए सूचित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जॉब फेयर में नॉलेज पार्टनर ईवाई के सहयोग से सम्पूर्ण कार्य डिजिटल एवं पेपर लेस तरीके से किया गया।

सुश्री रेणु जयपाल ने बताया कि मेले के पहले दिन 50 से अधिक युवाओं को मुख्यमंत्री के हाथों ऑफर लेटर प्रदान किए गए। साथ ही, 6 बड़ी कम्पनियों के साथ एमओयू साइन किये गये जिससे लगभग 30 से 35 हजार युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

आयुक्त सुश्री जयपाल ने बताया कि पहले जॉब फेयर के सफल आयोजन के बाद अब हर जिले में इसी प्रकार के फेयर लगाए जाएंगे। बीकानेर में आगामी 28 एवं 29 नवंबर को जॉब फेयर लगाना प्रस्तावित है।

जॉब फेयर की पूरी व्यवस्था पेपर लेस
इस जॉब फेयर की एक यह भी खासियत रही कि यह पूरी तरह पेपर लेस रहा। इसमें रजिस्ट्रेशन से लेकर शॉर्ट लिस्टिंग तक की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन रही।

आशार्थियों ने क्यू आर कोड से स्कैन कर जरूरी जानकारी भरकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया और आयोजन स्थल पर क्यू आर कोड को स्कैन कर ही अपनी हाजिरी लगा दी। अभ्यर्थियों से यहां कोई दस्तावेज नहीं मंगवाए गए। कंपनियां इंटरव्यू लेकर शॉर्ट लिस्ट करने के बाद ई मेल एवं फोन से ही अगले दौर के साक्षात्कार एवं ज्वॉइनिंग की सूचना देगी।

Previous Post: पायलट ने टोंक में किया 4.38 करोड रूपये के विकास कार्यों का शिलान्यास


For More Updates Visit Our Facebook Page

Follow us on Instagram | Also Visit Our YouTube Channel

30 हजार युवाओं को साक्षात्कार देने का अवसर मिला

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sixteen + 9 =

Back to top button