Jalore वैभव गहलोत ने लॉन्च किया कांग्रेस का 'वचन पत्र', बोले- यह अगले 5 साल में जालोर की तस्वीर और तकदीर बदल देंगे

वैभव गहलोत ने लॉन्च किया कांग्रेस का 'वचन पत्र', बोले- यह अगले 5 साल में जालोर की तस्वीर और तकदीर बदल देंगे

वैभव गहलोत ने लॉन्च किया कांग्रेस का 'वचन पत्र', बोले- यह अगले 5 साल में जालोर की तस्वीर और तकदीर बदल देंगे

रानीवाड़ा (जालोर)। जालोर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी वैभव गहलोत ने बुधवार को जालोर-सांचौर-सिरोही लोकसभा क्षेत्र में अपना मेनिफेस्टो जारी किया। जिसे नाम दिया गया 'तरक्की एक्सप्रेस- तरक्की के यात्री बनें कांग्रेस को चुनें। इस 40 पेज के वचन पत्र को कुल 9 भागों में बांटा गया। जिसमें वैभव गहलोत ने कई वादे किए हैं। वैभव ने इस वचन पत्र में रोजगार मेलों के जरिए 10 हजार से अधिक स्थानीय युवाओं को नौकरियां देने का वादा किया। उन्होंने युवाओं के लिए अगले पांच साल में 100 स्टार्टअप्स खुलवाने की भी बात कहीं। 

वचन पत्र में वैभव गहलोत के ये प्रमुख वादे
1. हर 6 माह में रोजगार मेले लगाकर 10 हजार से अधिक स्थानीय युवाओं को नौकरियां दी जाएगी और अप्रशिक्षित लोगों के लिए जरूरी स्किल ट्रेनिंग कराई जाएगी। 
2. केंद्रीय विश्वविद्यालय खुलवाने का प्रयास होगा।
3. हर वर्ष 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले शीर्ष 20 प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को विदेश में शिक्षा का अवसर।
4. युवाओं के लिए पांच साल में 100 स्टार्टअप्स।
5. 50 हजार महिलाओं को एनजीओ के माध्यम से प्रशिक्षण व स्वरोजगार में मदद।  
6. पिण्डवाड़ा-बागरा और उदयपुर पिण्डवाड़ा रेल लाइन की शुरुआत।
7. जालोर से जयपुर, दिल्ली, हैदराबाद, कोयम्बटूर, चैन्नई, बैंगलूरु के लिए नियमित यात्री रेलगाड़ियां। 
8. सिरोही, आबूरोड और जालोर की हवाई पटि्टयों का विकास और आबू रोड हवाईपट्‌टी को एयरपोर्ट के रूप में विकसित कर नियमित उड़ानें शुरू कराने का प्रयास।
9. मॉडल गांव के रूप में गांवों का चरणबद्ध विकास।
10. ग्रेनाइट स्पेशल मालगाड़ियां चलाने का प्रयास होगा। 
11. जीरा, ईसबगोल और सौंफ आधारित प्रसंस्करण उद्योग लगाकर 10,000 से अधिक रोजगार के अवसर बनाए जाएंगे।
12. जवाई बांध पुनर्भरण की डीपीआर को स्वीकृत कराकर जालोर-सिरोही तक पानी लाने का प्रयास।
13. माही-व्यास का पानी जालोर-सिरोही तक लाने के लिए प्रयास।
14. सिरोही-जालोर मार्ग को नेशनल हाइवे घोषित करवाकर फोरलेन बनाना। 
15. 50 फीसदी से अधिक आबादी की अनुसूचित जनजाति वाले बचे हुए गांवों को टीएसपी क्षेत्र में जुड़वाना।
 

इसके साथ ही वैभव गहलोत बोले कि अब क्षेत्र की जनता को जवाई बांध के पानी से वंचित नहीं रहने दिया जाएगा और माही-व्यास का पानी भी जालोर-सिरोही तक लाने के प्रयास किए जाएंगे। रानीवाड़ा के कांग्रेस कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि यह वचन पत्र जालोर, सांचौर और सिरोही जिलों की तरक्की का रास्ता खोलता है। इस मैनिफेस्टो में जालोर के सभी आयु व वर्गों का ध्यान रखा गया है। मैनिफेस्टो के रोडमैप को आमजन से विचार-विमर्श कर इस तरह बनाया गया है कि यह लोकसभा क्षेत्र की जनता की सभी बुनियादी जरूरतों और तरक्की की संभावनाओं को पूरा करता है। उन्होंने कहा कि मैनिफेस्टो का रोडमैप आने वाले पांच साल में तीनों जिलों की तस्वीर बदल देगा और तकदीर बदल देगा। 

पत्रकारों से संवाद में वैभव ने आगे कहा कि आप अच्छी तरह जानते हैं कि जालोर लोकसभा क्षेत्र पिछले 20 वर्षों से तरक्की की बाट जोह रहा है। यहां लगातार भाजपा सांसद रहे, देवजी पटेल लगातार 15 वर्षों तक यहां के सांसद रहे, लेकिन जालोर, सिरोही जिलों को तो छोड़ो, सांचौर क्षेत्र का भी विकास वे ढंग से नहीं करा पाए। उन्होंने कहा कि आज भी हमारे मारवाड़ी भाई-बंधु पेयजल, सिंचाई जल, बुनियादी विकास, रोजगार, पलायन से जुड़ी समस्याओं से जूझ रहे हैं। जालोर लोकसभा क्षेत्र में प्रवासी बंधुओं के लिए न ट्रेन कनेक्टिविटी है न ही एयर कनेक्टिविटी। आने-जाने के लिए जोधपुर या अहमदाबाद जाना पड़ता है। ग्रेनाइट, पर्यटन, जीरा, सौंफ के उद्योग यहां की पहचान हैं, लेकिन इन उद्योगों के विकास के लिए भाजपा ने कुछ नहीं किया। युवाओं, महिलाओं के विषयों को भी भाजपा सांसदों ने दरकिनार किया है। कहने को डबल इंजन की सरकार है, लेकिन वह विकास के लिए नहीं केवल राजनीति करने के लिए है।

आपको बता दें कि वैभव गहलोत के मैनिफेस्टो लॉन्चिंग में रानीवाड़ा विधायक रतन देवासी, जालोर कांग्रेस जिलाध्यक्ष भंवरलाल मेघवाल, हेम सिंह शेखावत सहित कांग्रेस पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता बड़ी संख्या में उपस्थित थे। 

और पढ़ें