delhi देशभर में आज बैसाखी की धूम, पंजाब और हरियाणा का प्रमुख पर्व हैं बैसाखी।

देशभर में आज बैसाखी की धूम, पंजाब और हरियाणा का प्रमुख पर्व हैं बैसाखी।

देशभर में आज बैसाखी की धूम, पंजाब और हरियाणा का प्रमुख पर्व हैं बैसाखी।

दिल्ली। पंजाब और हरियाणा का प्रमुख पर्व बैसाखी बड़े धूमधाम के साथ मनाया जाता है। 13 अप्रैल को बैसाखी की धूम देशभर में देखी जा रही है बैसाखी का पर्व आज धूमधाम से मनाया जा रहा है, इस दिन को पंजाबी समुदाय के लोग नववर्ष के रूप में हर्ष और उल्लास के साथ मनाते हैं।

बैसाखी को नई फसल की नई शुरूआत के साथ ही, जिंदगी की नई शुरुआत और सिख समुदाय की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के उत्सव के रूप में मनाया जाता है, इसी दिन सिख पंथ के खालसा गुरु गोविंद सिंह जी ने 1699 में खालसा पंथ की शुरुआत की थी, तभी से यह पर्व मनाया जाता रहा है, बैसाखी के दिन सिख समुदाय के लोग गुरुद्वारा जाते है गुरुद्वारा को बहुत ही सुंदर रूप में सजाया जाता हैं, गुरु वाणी सुनते हैं और अपने-अपने घरों में विशेष पूजा करते हैं, इसके अलावा घर के बाहर लकड़ी का घेरा बना कर चलते हैं और वहां पर भांगड़ा नृत्य करते हैं, साथ ही एक दूसरे के गले मिलकर बैसाखी की शुभकामनाएं देते हैं, इस दिन शरबत और विशेष पकवान बनाने का महत्व माना जाता है।

बैसाखी पर्व की शुरुआत 30 मार्च 1699 को की गई। इस दिन सिख समुदाय के दसवें गुरु गोविंद सिंह जी ने खालसा पंथ की स्थापना की थी, तभी से बैसाखी पर्व मनाया जाता है, गुरु गोविंद सिंह जी ने सिख समुदाय के लोगों से गुरु और भगवान के लिए बलिदान होने के लिए आगे आने के लिए कहा था, जो लोग बलिदान हुए थे, उन्हें पंज प्यारे कहा जाता था, जिसका मतलब गुरु के पांच प्रियजन हैं।

और पढ़ें