खेल

पहला टी-20 LIVE:भारत ने पहले बॉलिंग चुनी, बारिश के कारण खेल शुरू होने में देरी; उमरान मलिक कर रहे डेब्यू

भारत के सबसे तेज गेंदबाज उमरान मलिक का सपना पूरा हो गया है। आयरलैंड के खिलाफ दो टी-20 मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में उमरान को डेब्यू करने का मौका मिला है। साथी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने मैच से करीब 1 घंटा पहले उन्हें टीम इंडिया की कैप सौंपी।

इसके बाद भारतीय कप्तान हार्दिक पंड्या ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। बारिश के कारण मैच अब तक शुरू नहीं हो पाया है। इस समय सुपर सॉपर से ग्राउंड को सुखाया जा रहा है। ग्राउंड से कवर हटाए जा रहे हैं।

उमरान ने IPL के पिछले सीजन जोरदार गेंदबाजी की थी और अपनी तेजी से दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों को प्रभावित किया था। उमरान टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के 98वें खिलाड़ी बने हैं।

दोनों टीमों की प्लेइंग 11
भारतः 
ईशान किशन, ऋतुराज गायकवाड, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या (कप्तान), दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान उमरान मलिक और युजवेंद्र चहल।
आयरलैंडः पॉल स्टर्लिंग, एंड्र्यू बालबर्नी (कप्तान), गारेथ डेलनी, हैरी टेक्टर, लोर्कन टकर, एंडी मैकब्रायन, जॉर्ज डॉकरेल, मार्क एडेर, क्रेग यंग, कोनोर ओल्फेट और जोशुआ लिटिल।

चार साल बाद भारत की मेजबानी कर रहा है आयरलैंड
टीम इंडिया इस समय दुनिया की सबसे ज्यादा डिमांड वाली टीम है। हर क्रिकेट बोर्ड चाहता है कि वह भारतीय टीम की मेजबानी करे और एक सीरीज से इतनी कमाई कर ले जितनी वह आम तौर पर एक से दो साल में करता है। इसका नतीजा यह निकलता है कि आयरलैंड जैसे क्रिकेट के नवजातों को भारतीय सितारों की मेजबानी का सौभाग्य कई-कई सालों बाद मिलता है। इस बार ही देखिए न। टीम इंडिया 2018 के बाद पहली आयरलैंड गई है।

2018 में भारत ने वहां दो T20I खेले थे और दोनों में जीत हासिल की थी। उसके बाद से दोनों टीमों के बीच दुनिया के किसी भी कोने में किसी भी फॉर्मेट का कोई भी मैच नहीं हुआ है।

बतौर कप्तान पंड्या का डेब्यू
भारतीय टीम यह सीरीज ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या की कप्तानी में खेल रही है। पंड्या T20I में भारत के अब तक के नौवें कप्तान बने। उनसे पहले महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली, रोहित शर्मा सहित 8 क्रिकेटरों ने इस फॉर्मेट में भारत की कप्तानी की है। धोनी, विराट और रोहित के अलावा और कोई भी स्टार 5 से ज्यादा T20I में कप्तानी नहीं कर पाया है। ऋषभ पंत ने 5, सुरेश रैना और शिखर धवन ने 3-3, अजिंक्य रहाणे ने 2 और वीरेंद्र सहवाग ने 1 मैचों की कप्तानी की है।

ऐसे में इस सीरीज के दौरान पंड्या की कप्तानी की तुलना पंत और राहुल की कप्तानी से होगी यह भी तय है। मुमकिन है कि इन्हीं तीनों में से कोई एक रोहित शर्मा के बाद भारत का फुल टर्म कप्तान बने। यानी यह सीरीज पंड्या की कप्तानी का ऑडिशन भी कही जा सकती है।


For More Updates Visit Our Facebook Page

Follow us on Instagram | Also Visit Our YouTube Channel

पहला टी-20 LIVE:भारत ने पहले बॉलिंग चुनी, बारिश के कारण खेल शुरू होने में देरी; उमरान मलिक कर रहे डेब्यू

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

14 − seven =

Back to top button