अल्पसंख्यक

मंत्री ने सचिवालय में विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर कार्यों की समीक्षा की।

अल्पसंख्यक वर्ग के लोगों को लाभान्वित करें- शाले मोहम्मद


जयपुर/ पोकरण। अल्पसंख्यक मामलात, वक़्फ़ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद ने सचिवालय में अधिकारियों की बैठक लेकर विभागीय कार्यों की समीक्षा की।

उन्होंने कहा कि एमनेस्टी योजना के तहत वर्ष 2014 से पूर्व के अल्पसंख्यक वर्ग के बकाया ऋणों की वसूली के लिए अभियान के तौर पर काम करें ताकि लोगों को इस ऋण माफी योजना का लाभ मिल सके। मुख्यमंत्री मदरसा आधुनिकीकरण योजना के तहत पात्र मदरसों का चयन कर आधुनिक सुविधाएं मुहैया कराएं।

उन्होंने निर्देशित किया कि मुख्यमंत्री मदरसा आधुनिकीकरण के बकाया कार्यों को समय पर पूरा कराएं। अल्पसंख्यक वर्ग के बच्चों को दी जाने वाले प्री मैट्रिक्स, उत्तर मेरिट एवं मेरिट कम मिन्स छात्रवृत्ति योजना की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश के अधिकतर संस्थानों ने अल्पसंख्यक विभाग में रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, ऐसे में वहां अध्ययनरत बच्चों को छात्रवृत्ति योजना से महरूम रहना पड़ रहा है। उन्होंने निर्देशित किया कि इसे गंभीरता से लेकर जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी अपने-अपने जिले के संस्थानों का पंजीकरण कराना सुनिश्चित कराएं, ताकि बच्चों को अधिकाधिक लाभ मिल सके।

उन्होंने कहा कि बजट घोषणा में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एसएसपी छात्रवृत्ति से वंचित छात्रों को राज्य सरकार की ओर से छात्रवृत्ति देने की घोषणा की है। उसकी पालना कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि अनुप्रति योजना के लिए युवाओं को जोड़ें। अल्पसंख्यक बालक-बालिका छात्रावास के निर्माण कार्य समय पर पूरे कराने के निर्देश देते हुए कहा कि अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्र में जहां विभाग के छात्रावास नहीं है ऐसे स्थानों पर अनुदानित छात्रावास शुरू करें।

छात्रावास एवं अवासीय विद्यालय के निर्माण कार्यों को गुणवत्तापूर्ण एवं समय पर पूरे कराने के निर्देशित किया। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत कराए जाने वाले विकास कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग करें, विकास के कार्यों को समय पर पूरे कराएं। ताकि क्षेत्र के लोगों को बेहतर सुविधाएं मिल सके। उन्होंने कहा कि छात्राओं को काली बाई भील स्कूटी योजना से लाभान्वित करें ताकि अन्य छात्राओं को शिक्षा की ओर प्रेरित किया जा सके।

For More Daily Updates Visit Our Blog.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *